क्या आप जीआयएफ फाइल शेयर करते हैं? तो ये जरूर पढ़ें

JSBL Financial Blog    22-Jan-2020
|

GIF Cyber Crime_1 &n 
 
आजकल मेसेज भेजने के लिए व्हाट्सअप का अत्यधिक उपयोग होने लगा हैं। सबको इस ऐप का आकर्षण होने के कई कारण हैं, जैसे – यह उपयोग के लिए बहुत ही आसान है, इससे आप न केवल टेक्स्ट मेसेज बल्कि इमेज, जीआयएफ और महत्त्वपूर्ण फाइल्स भी आसानी से तथा तुरंत शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं तो इसमें आप अपने महत्त्वपूर्ण कागजातों को स्कैन कर के भी भेज पाते हैं। अतः यह बात तो साफ़ है कि व्हाट्सअप न केवल मनोरंजन की बल्कि काम की चीज बन गई हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस ऐप का उपयोग कर आप अपनी महत्त्वपूर्ण और गुप्त जानकारी लोगों को भेज रहे हैं क्या वह सच में पूरी तरह सुरक्षित जरिया है?
 
मनुष्य ने जीवन के हर क्षेत्र में जितनी प्रगति की, उतने ही अपने दुर्गति के मार्ग भी ढूँढ निकाले हैं। साइबर क्राइम इसी का एक परिणाम है। व्हाट्सअप मेसेज भेजने के लिए बनाया गया और आज यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। हर दूसरे दिन किसी न किसी का जन्मदिन होता है, शादी की सालगिरह होती है, कोई न कोई त्यौहार होता है और कुछ न हो तो ‘सुप्रभात, शुभ रात्रि’ तो है ही! हम व्हाट्सअप द्वारा अपने मित्र, परिवार, रिश्तेदार, कलीग्स आदि सभी को शुभकामनाओं के मेसेज, इमेज आदि भेजते रहते हैं। इसमें आजकल का एक लोकप्रिय प्रकार है - जीआयएफ। लेकिन आपके आकर्षण का केंद्र बना यह जीआयएफ आज आपके लिए हानिकारक बन रहा है।
 
हम सुबह उठते हैं, व्हाट्सअप शुरू कर सबको कुछ न कुछ मेसेज करते हैं। अगर किसी ने कोई अच्छा, मजेदार जीआयएफ या इमेज भेजा हो तो वही फॉरवर्ड करते हैं वरना अपनी मोबाइल की गैलरी में जाकर पुराने डाउनलोड किये जीआयएफ ढूंढकर वो फॉरवर्ड करते हैं। कुछ ऐसा ही होता है ना? हमारी यह आदत हैकिंग के लिए उपयोगी बनती जा रही है क्योंकि आपके पसंदीदा जीआयएफ अब एक विशिष्ट प्रकार के मालवेयर से भर गए हैं जिससे आपका फोन हैक हो सकता है। मालवेयर के इस प्रकार को एक्सपर्ट्स ने ‘ट्रोजन हॉर्स’ का नाम दिया है। 
 
तो क्या है यह मालवेयर?
 
व्हाट्सअप पर जब आप किसी को कोई जीआयएफ भेजते हैं या किसी दूसरे से आपको जीआयएफ आता है तब वह आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है। इसके बाद आप व्हाट्सअप पर तो वह जीआयएफ देखते ही हैं लेकिन बाद में आपकी गैलरी में जाकर भी उसे प्ले करते हैं और तभी इस ‘ट्रोजन हॉर्स’ मालवेयर को मौका मिल जाता है। गैलरी से जीआयएफ पर क्लिक करते ही यह मालवेयर आपके फोन में सक्रिय हो जाता है और फिर दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हैकर अपने फायदे के लिए इसका उपयोग कर सकता है। यह आपके फोन के फाइल और फोल्डर में जाने के लिए पुश-नोटिफिकेशन द्वारा परमीशन मांगता है और हम कई बार जल्दी-जल्दी में यह नोटिफिकेशन बिना पढ़े ही ‘ओके’ कर देते हैं। इससे बड़ी आसानी से हैकर आपके फोन में रखे आपके महत्त्वपूर्ण कागजात, तस्वीर, विडियो आदि प्राप्त कर उसका दुरुपयोग कर सकता है। 
 
जीआयएफ द्वारा आपके फोन पर स्थापित होनेवाला ‘ट्रोजन हॉर्स’ मालवेयर एंड्राइड ८.१ और ९.० पर चलने वाले व्हाट्सअप के २.१९.२३० और इससे पुरानी आवृत्तियों द्वारा आपके फोन में प्रवेश करता है। 
 
 
तो, आइये अब देखते हैं इस मालवेयर से बचने के लिए आप किस प्रकार की सावधानी बरत सकते हैं – 


1. ऐप का नया अपडेट आते ही तुरंत इनस्टॉल करें। 
2. एंटीवायरस इनस्टॉल करते समय हमेशा उनकी सत्यता जांच ले। कुछ विश्वसनीय एंटीवायरस सॉफ्टवेर इस प्रकार हैं – Kaspersky, Quick Heal, eScan आदि। 
3. मुफ्त में मिलने वाले एंटीवायरस सॉफ्टवेर में मर्यादित सुविधाएं ही उपलब्ध होती हैं अतः उसका अधिक उपयोग नहीं हो पाता इसलिए मुफ्त में मिलने वाले एंटीवायरस सॉफ्टवेर से परहेज करें। 
4. व्हाट्सअप द्वारा डाउनलोड की गई इमेज या फाइल को ठीक से स्कैन करें और शंका होने पर तुरंत फोन से हटा दें। 
5. यदि कोई संदिग्ध फाइल या इमेज आपने किसी और को फॉरवर्ड की हो तो उन्हें तुरंत सूचित करें और किसी और को फॉरवर्ड न करने की सलाह दें। 
6. जीआयएफ विश्वसनीय वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। 
 
आपकी सुरक्षा आपके हाथ, करो साइबर क्राइम पर मात!!!